life insurance

life insurance



जब हम  life insurance के बारे में सुनते है तो बड़ा अजीब सा लगता है ! हमारे मन में कई प्रकार के सवाल उठते है  जैसे की क्या है ये  life insurance इसका हममे क्या फायदा होगा हम इसे ले या ना ले कंपनी कही हमारे पैसे  लेकर भाग ने जाए इसी प्रकार के हमारे  दिमाक में बहुत से सवाल उठते है ! और भी जैसे की life insurance का  महत्व है क्या एक एक आदमी को ये करवाना  चाहिए या नहीं ! अगर करवाना चाहिए तो कितने का करवाना चाहिए कैसे करवाना चाइए कितने रुपयो  तक का हम इसको करवाए !



जीवन बीमा क्या है  what is life insurance:

                                                                                    सब  लोग सोचते है  क्या है ये life insurance इससे करवाने से हम हमेशा के लिए जीवित तो नहीं रह शकते  ना  ये सोच कर लोग इसको करवाते नहीं है और यही  पर आकर वो मार खा जाते है  आपने माता पिता आपने बच्चों की ख़ुशी के लिए ही दिन रात मेहनत करके पैसे तो जोड़ते है ! अब आपको बता देता हु की जब माता पिता या परिवार में किसे के साथ भी कोई घटना घट  जाती है तो किस प्रकार कंपनी उनका साथ देती है ! में ऐसा तो नहीं चाहुँगा  की किसी के साथ में कोई भी दुर्घटना घटे पर फिर भी अगर घट  जाती है तो उसके परिवार को बहुत सी समस्याओं  का सामना करना पड़ता है और  life insurance company बाद में उनका पूरा साथ देती है उनको उनके रुपयो का भुगतान करती है ! 


जीवन  बीमा  करवाना चाहिए या नहीं::: 

                                                                      में तो कहूँगा की हर एक घर में घर के हर एक आदमी औरत बच्चे बूढ़े  का  life insurance होना चाहिए ! या जो परिवार के लिए पैसे कमाता है कम से कम  उसका  तो  life insurance होना ही चाहिए क्योकि जीवन पर किसी का भी बस नहीं चलता है  कब तक हमारी सांसे चलती रहेगी यह किसी को भी नहीं पता है  हर परिवार में लोन जरूर लिए हुआ होता है जैसे  कार के लिए लोन  मकान  के  लिए लोन  अगर किसी कारण  वश  घर में जो कमाने वाला होता है उसकी किसी हादसे में मौत  हो जाती है तो घर वालो को उसका कर्जा उतरना मुश्किल हो जाता है अगर उस आदमी ने life insurance करवाया हुआ होता है तो उनके परिवार को समस्याओं को सामना नहीं करना पड़ता है इसिलए आपने life insurance जरूर से जरूर करवाए !


                                                      जय हिन्द जय भारत